यंग इन्वेस्टर्स के लिए इन्वेस्मेंट्स टिप्स – BazaarTrading है आपके साथ

best investment tips for young

तकनीकी क्रांति के इस दौर में युवाओं को भी अपने भविष्य की चिंता रहती है. अब युवाओं में भी बचत करने का क्रेज देखा जा रहा है. लेकिन यंग्सटर्स बचत के लिए निवेश के तरीकों को लेकर भी असमंजस में रहते हैं. दरअसल तमाम बीमा योजनाओं से लेकर बैंक और सहकारी मर्यादित संस्थाओं में बचत के लिए निवेश के पुराने तरीके प्रचलित होते हैं. लेकिन युवाओं को स्टॉक्स और कमोडिटीज़ के बारे में जानकारी न होने के कारण वे उलझन में रहते हैं कि किस शेयर को खरीदें या फिर किस कमोडिटी में निवेश करें. लेकिन परेशान न हों BazaarTrading Advisory पर आपकी परेशानी को चुटकी में काफूर कर सकता है. टेक्नीक फ्रेंडली युवाओं के लिए तो ये काम और आसान हो सकता है.

investment tips for young investors

  1. भविष्य की चिंता– किसी भी जागरूक व्यक्ति को अपने भविष्य की चिंता करना लाजिमी है, क्योंकि एक आयु विशेष तक पूरी ऊर्जा के साथ काम किया जा सकता है. ऐसे में भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए जमा किया धन ही काम आता है. लॉन्ग टर्म यानी दीर्घ कालिक इन्वेस्टमेंट के ऑब्जेक्टिव्स आपके लिए कारगर हो सकता है. BazaarTrading द्वारा डाटा की हिस्ट्री चेक करने से पता चलता है कि कॉमन स्टॉक और रियल एस्टेट ऐसी एसेट्स हैं जो मुद्रास्फीति की दर से तेज वृद्धि करते हैं. तो आप इस तरह की विश्वसनीय इक्विटीज़ में दीर्घ काल के लिए निवेश कर सकते हैं. इंडिविज़ुअल कॉमन स्टॉक्स और स्टॉक म्यूचुअल फंड्स के साथ ही पर्सनल रेसिडेंस या रियल एस्टेट होल्डिंग्स वाले म्यूचुअल फंड्स में निवेश किया जा सकता है. BazaarTrading का मानना है एम्पलॉयर स्पॉन्सर्ड रिटायरमेंट प्लान्स भी आपके लिए बेहतर चुनाव हो सकते हैं. इन प्लान्स में न केवल आपको विकल्प मिलते हैं, बल्कि आपकी रिटायमेंट सेविंग्स में ट्रेमेंडस बूस्ट भी आ सकता है. BazaarTrading के फाईनेंसिअल एक्पर्ट्स की सलाह के मुताबिक युवाओं को ट्रेडीशनल-IRA की बजाए रोथ-IRA (इंडिविज़ुअल रिटायरमेंट अकाउंट)का उपयोग करना चाहिए. क्योंकि इसमें कई टैक्सों से बचा जा सकता है.
  2. घर में निवेश– BazaarTrading की स्टडी के मुताबिक परंपरागत तौर पर घर में निवेश करना इन्वेस्टमेंट का सबसे बेहतर आईडिया माना गया है. लेकिन कई मामलों में यह कारगर नहीं होता. मकान की आयु और करेंट हाउसिंग मार्केट जैसे फैक्टर्स से भी यह प्रभावित होता है. मौजूदा इंट्रेस्ट रेट और रेंटल प्राईज़ भी हाउसिंग इन्वेस्टमेंट पर असर डालती हैं. तो BazaarTrading की सलाह है कि सभी कारकों की जांच करने के बाद ही इसमें निवेश किया जाए.
  3. शिक्षा केंद्रों में निवेश– BazaarTrading की आपको सलाह है कि एजुकेशनल ऑब्जेक्ट्स पर निवेश करें. क्योंकि सभी देशों में शिक्षा से जुड़े निवेशों पर बड़े रूप से करों की छूट के साथ ही प्रेरक के तौर पर छूट के लाभ भी प्रदान किए जाते हैं. ऐसे में शिक्षा के मान्य संस्थानों पर निवेश करना काफी लाभकारी हो सकता है और आप शिक्षा की बेहतरी और देश हित में भी सहयोग करते हैं.
    सेविंग बॉन्ड्स–सेविंग बॉन्ड्स में भी लाभदायी इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. इस पर मिलने वाला ब्याज भी टेक्स-फ्री की कैटेगरी में आता है.
  4. शॉर्ट-टर्म इन्वेस्टमेंट– इमरजेंसी फंड आदि ऐसे आल्टरनेटिव तरीके हैं जिन्हें सेवा कार्यों में शामिल किया गया है. इन फंड्स में निवेश करने पर सरकार से टेक्स फ्री सुविधा के साथ ही सम्मानीय निवेशक का दर्जा मिलता है. जो टैक्स की गणना में काफी मददगार होता है. मनी मार्केट फंड्स, सेविंग अकाउंट्स से इन्वेस्टर को सेफ्टी के साथ ही लिक्विडिटी की सहूलियत मिलती है. इनमें निवेश करना आपकी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है.
  5. नियमित और अनुशासित– BazaarTrading की यंग्सटर्स को सलाह है कि वे अनुशासित तरीके से नियमित बचत करें. इसमें आपने कितना इन्वेस्ट किया यह बात महत्वपूर्ण नहीं बल्कि आप बचत के प्रति प्रतिबद्ध हैं यह भाव प्रबल हो जाता है. सही इन्वेस्टमेंट आपके पर्सनल इन्वेस्टमेंट कारकों जैसे रिस्क टॉलरैंस और टाईम होरीज़ोन पर भी निर्भर करता है. तो बचत के लिए दीर्घ और अल्प कालीन तरीकों में से अपनी सहूलियत के हिसाब से श्रेष्ठ का चयन करें और धैर्य के साथ प्रक्रिया (अवधि) पूरी होने का इंतजार करें.

यदि आप इस बारे में और जानना चाहते हैं तो BazaarTrading आपकी पूरी मदद कर सकता है. हमारी free trial service के लिए क्लिक करें BazaarTrading.

This article is for general information purposes only. It is not investment advice or a solution to buy or sell securities. Opinions are the authors; not necessarily that of Bazaartrading.in or any of its affiliates, subsidiaries, officers or directors. Leveraged trading is high risk and not suitable for all. You could lose all of your deposited funds.

Be the first to comment on "यंग इन्वेस्टर्स के लिए इन्वेस्मेंट्स टिप्स – BazaarTrading है आपके साथ"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*